Unlock-2 में School और College केवल Student’s के लिए बंद, शिक्षकों के लिए ये निर्देश!

Lifestyle Media World

Jaipur: देश में Unlock-2 की शुरूआत हो चुकी है. केन्द्र के साथ ही राज्य सरकार ने भी Unlock-2 की Guide Line जारी कर दी है. अनलॉक-2 में School और College के साथ ही शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का फैसला लिया गया है, जिसके बाद बीकानेर निदेशालय की ओर से 31 July तक सभी स्कूलों में Student’s के अवकाश घोषित किए गए हैं, लेकिन ये छूट सिर्फ Student’s के लिए ही रखी गई है. 

ये भी पढ़ें: India में गांव का प्रधान हो या देश का प्रधानमंत्री कोई नियमों से ऊपर नहीं, 10 बड़ी बातें PM मोदी की यहां पढ़ें!

Student’s सिर्फ टीसी, प्रवेश, कक्षा क्रमोन्नत प्रमाण पत्र और अंकतालिका के लिए ही School आ सकेंगे. इस दौरान शिक्षकों और कार्मिकों को नियमित रूप से स्कूल आना पड़ेगा. इसको लेकर शिक्षा विभाग की ओर से गाइड लाइन जारी कर दी गई है. Unlock-2 के दौरान स्कूल आने वाले शिक्षकों और Workers के लिए शिक्षा विभाग की ओर से दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. 

1 से 15 July के बीच प्रवेशोत्सव कार्यक्रम चलेगा तो वहीं मानसून सीजन में वृक्षारोपण अभियान भी शिक्षकों द्वारा चलाया जाएगा. इसके साथ ही Online डिस्टेंस लर्निंग, स्माइल प्रोजेक्ट,शिक्षा वाणी, शिक्षा दर्शन जैसे कार्यों को शिक्षकों द्वारा किए जाएंगे. 

शिक्षा विभाग की Guide Line को लेकर शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि 24 June से शिक्षकों के ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म कर दिए गए हैं, जिसके बाद अब शिक्षकों को विभिन्न कार्यों को निष्पादित करना है. इसके साथ ही विभाग की Website अपडेट और स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए जो कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं उनको भी गति शिक्षकों द्वारा दी जाएगी. 15 July से प्रशिक्षण कार्यक्रम को लेकर अभी सरकार से वार्ता होनी है. प्रशिक्षण Guide Line आने के बाद शिक्षकों के प्रशिक्षण शिविर भी आयोजित करवाए जाएंगे. 

ये भी पढ़ें: शाखा और सिंदूर’ पहनने से इनकार करने का अर्थ है महिला द्वारा Marriage को अस्वीकार करना पढ़ें पूरी खबर!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *