India में एक और टीका (Vaccine) हुआ तैयार, क्लीनिकल (Clinical) ट्रायल की मंजूरी मिल गई है!

Lifestyle Media World

इसे भारत की मेडिकल जगत में मजबूती ही कहिए. देश की एक और कंपनी ने कोरोना वायरस का Vaccine तैयार कर लिया है. गुजरात की कंपनी जाइडस कैडिला ने भी कोरोना वायरस का टीका (Corona Vaccine) तैयार कर लिया है. जानवरों में हुए जांच (Animal Test) में सफल पाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने कंपनी को Human Trials की मंजूरी भी दे दी है. जल्द अंतिम चरण का काम शुरू होगा.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक जाइडस कैडिला ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को अपने नए टीके से संबंधित दस्तावेज जमा कर दिए हैं. इसके आधार पर विभाग ने कंपनी को तुरंत इंसानों पर इसके ट्रायल करने की मंजूरी दी है. कंपनी जल्द विभिन्न Hospitals में इस Vaccine की सुरक्षा से संबंधित ट्रायल शुरू करेगी. अधिकारियों का कहना है कि Company ने अपने नए टीके को चूहों, बंदरों और गिनी पिग्स पर जांच करके देख लिया है. नया टीका (New Vaccine) Corona Virus से लड़ने के लिए शरीर में एंटी बॉडी तैयार कर देता है.

ये भी पढ़ें: दो दिन तक घर में रहा Corona Positive बुजुर्ग का शव (Dead Body), किसी ने नहीं सुनी Family की फरियाद पूरा पढ़े!

15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है देश की पहली वैक्सीन
भारत बायोटेक द्वारा तैयार Corona Virus की वैक्सीन आने वाले 15 Aug को लॉन्च होने की भी खबरें हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव ने देश के सभी प्रमुख मेडिकल कॉलेजों को पत्र लिखकर कहा है कि भारत बायोटेक के साथ साझा कार्यक्रम के तहत नई कोरोना वायरस का टीका (New Corona Vaccine) तैयार किया जा रहा है. BBV152 COVID Vaccine नाम से तैयार इस वैक्सीन को 15 Aug को लॉन्च करने की योजना है. इस बाबत सभी मेडिकल College को ट्रायल में तेजी लाने का कहा गया है.

ये भी पढ़ें: JUSTIN BIEBER (जस्टिन बीबर) ने यौन शोषण का आरोप लगाने वाली महिलाओं पर किया मुकदमा पढ़ें पूरी खबर

एम्स समेत देश के 13 Hospitals को क्लीनिकल ट्रायल में तेजी लाने को कहा गया है. ताकि तय दिन इस टीके को लॉन्च किया जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *