बिहार (Bihar) में 10 दिनों में बिजली गिरने से 147 की मौत (Death), इस आसमानी आफत की यह है वजह पूरा पढ़े !

Lifestyle Media World

बिहार में पिछले 10 Days में आकाशीय बिजली गिरने से 147 लोगों की Death हो चुकी है और आने वाले दिनों में भी यह खतरा बरकरार रहने की आशंका है. बार-बार होने वाली इस प्राकृतिक घटना ने कई सवालों को जन्म दिया है. सबसे पहला तो यही कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है?

इस साल March महीने से अब तक राज्य में कुल 215 Peoples की मौत बिजली गिरने के कारण हुई, इनमें Farmers, खेती मजदूर और चरवाहे शामिल हैं. बिहार के आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने समाचार एजेंसी AFP से कहा, ‘मुझे मौसम विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों और अधिकारियों ने बताया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण तापमान बढ़ रहा है और इसी वजह से आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं ज्यादा हो रही हैं’. 

Read More: JUSTIN BIEBER (जस्टिन बीबर) ने यौन शोषण का आरोप लगाने वाली महिलाओं पर किया मुकदमा पढ़ें पूरी खबर

कई सालों के Record तोड़े
उन्होंने आगे कहा कि शनिवार 4 July को 25 लोगों की Death बिजली गिरने से हुई थी. वहीं, भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि आगे 48 Hours में बिजली गिरने की और अधिक आशंका है. मानसून में जून से सितंबर के दौरान आकाशीय बिजली गिरना सामान्य घटना है, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि इस बार स्थिति बेहद खतरनाक है. इस साल बिजली गिरने के कारण हुई मौतों की संख्या पिछले कुछ Year की संख्या को पार कर गई है. जबकि मानसून सीजन अभी शुरू ही हुआ है.

यह है मुख्य कारण
पिछले साल की बात करें, तो मानसून के दौरान 170 लोगों को बिजली गिरने के चलते अपनी जान गंवानी पड़ी थी. बिहार के कृषि मौसम विज्ञानी अब्दुस सत्तार ने बताया कि बिजली और गरज का मुख्य कारण वायुमंडल में बड़े पैमाने पर अस्थिरता, तापमान में वृद्धि और अत्यधिक नमी है. 

Read More: India में एक और टीका (Vaccine) हुआ तैयार, क्लीनिकल (Clinical) ट्रायल की मंजूरी मिल गई है!

पड़ोसी UP में भी गईं 200 जानें
वहीं, बिहार सरकार ने बिजली गिरने की भविष्यवाणी के लिए एक Mobile App लॉन्च किया है. लेकिन समस्या यह है कि अधिकांश गरीब किसानों के पास Smartphone नहीं है. ऐसे में वह सरकार के इस ऐप का इस्तेमाल कैसे करेंगे, यह अपने आप में एक सवाल है. पड़ोसी राज्य UP में April से अब तक बिजली गिरने से 200 लोगों की मौत हो चुकी है. राष्ट्रीय अपराध ब्यूरो की मानें तो 2018 में देश में 2,300 लोगों की मौत आकाशीय बिजली के चलते हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *