क्या शराब (Alcohol) पीने से Corona Virus मर जाता है? आज तो जान ही लीजिए इस सवाल का जवाब!

Lifestyle Media World

जब से कोरोना वायरस महामारी फैली है, हर कोई बचाव के लिए अल्कोहल मिश्रित Sanitizer इस्तेमाल करने की सलाह दे रहा है. ऐसे में ये सवाल वाजिब है कि क्या शराब पीने से Corona Virus को मारा जा सकता है? साथ ही ये सवाल भी मन में आना लाजमी है कि क्या Alcohol वाले Sanitizer को पीने से भी शरीर के अंदर कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है? चलिए जब आपने इस लेख को इतना पढ़ ही लिया है तो इसका जवाब भी जान ही लीजिए…

ये भी पढ़ें- 10 दिनों बाद नवविवाहिता ने कहा-मुझे सहेली से प्यार है, उसी के साथ रहना है, पति तैयार पढ़ें पूरी खबर

सबसे पहले जानिए Alcohol के बारे में
हमारे आसपास तीन प्रकार के Alcohol उपलब्ध हैं, आइसोप्रोपिल, इथाइल और मीथाइल. इन सभी Alcohol का  इस्तेमाल आप बाहरी किसी भी जर्म को मारने के लिए कर सकते हैं. इन जर्म्स और बैक्टीरिया में Corono Virus भी एक है. ज्यादातर Hand Sanitizer में आइसोप्रोपिल और इथाइल (एथनॉल) अल्कोहल का इस्तेमाल होता है.

क्या Alcohol पीने से शरीर के भीतर भी Virus मर जाते हैं?
ऐसा कतई नहीं है. दरअसल इथाइल Alcohol ही शराब कहलाती है. शरीर के अंदर जाते ही इस Alcohol को आपना डाइजेस्टिव प्रोसेस छोटे मोलेक्यूल में बदल देता है. इसी वजह से शरीर के अंदर Alcohol किसी भी जर्म या बैक्टीरिया को मारने के काबिल नहीं रह जाता. दरअसल हमारे Body में अरबों गुड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो शरीर के भीतर आने वाले तरल और खाने की चीजों को पचा लेते हैं. यही कारण है कि शरीर के भीतर शराब Virus नहीं मार पाते.

ये भी पढ़ें- शूटिंग शुरू होते ही Social Media पर छाईं ‘भाबीजी घर पर हैं’ के सेट की तस्वीरें!

दो तरह के Alcohol को लगती से भी पीने की न सोचें
वैज्ञानिकों का कहना है कि आइसोप्रोपिल Alcohol और मीथाइल Alcohol को गलती से भी पीने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. ये दोनो Alcohol बेहद खतरनाक होते हैं और इन्हें पीने से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. इसी तरह Hand Sanitizer को कभी भी गलती से पीना जानलेवा साबित हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *